वॉशिंगटन/ब्रासीलिया: कोरोना वायरस का संकट अब भी दुनियाभर में बना हुआ है. लेकिन दुनिया के दो देश ताकतवर देश अमेरिका और ब्राजील इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इन दोनों देशों में 1.04 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और तीन लाख 17 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में अमेरिका और ब्राजील में क्रमश: 52,315 और 45,651 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि क्रमश: 986 और 855 मौत हुई हैं. हालांकि भारत में अमेरिका-ब्राजील से ज्यादा कोरोना मामले सामने आ रहे हैं.

कुल संक्रमण और मृत्युदर
कोरोना संक्रमण पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 5 सितंबर सुबह तक बढ़कर 63 लाख 87 हजार पहुंच गई, इसमें से 1 लाख 92 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 40 लाख 91 हजार हो गई, यहां एक लाख 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों देशों में मृत्युदर गिरकर क्रमश: 3 फीसदी और 3.06 फीसदी हो गई है.

एक्टिव केस और रिकवरी रेट
अमेरिका में अबतक 36.33 लाख लोग ठीक भी हुए हैं, जो कुल संक्रमितों का 57 फीसदी है. 25 लाख 61 हजार एक्टिव केस हैं यानी कि ये लोग अभी भी वायरस से संक्रमित हैं. इनकी दर 40 फीसदी है. वहीं ब्राजील में रिकवरी रेट 80 फीसदी हैं, यानी कि कुल संक्रमितों में से 32.78 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. 6.87 लाख यानी कि 17 फीसदी एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है.

कोरोना का संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा है, लेकिन यह उतना घातक नहीं है. दुनियाभर में दहशत फैलाने वाला कोरोना वायरस जल्द ही खत्म हो जाएगा. कई देशों के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह वायरस तेजी से कमजोर हो रहा है. महामारी की शुरूआत में इसका संक्रमण जितना घातक था, अब वह वैसा नहीं है.

ये भी पढ़ें-
सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान की पार्टी में आईं 150 हसीनाएं, मालदीव के पास बुक किया था रिजॉर्ट
बांग्लादेश के हाई कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, विधवा हिंदू महिलाएं पति की पूरी संपत्ति में हिस्से की हकदार



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to