टेक जाएंट Apple कुछ ही हफ्तों में iPhone 12 सीरीज लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने पहले ही साफ कर दिया है कि नए iPhone की लॉन्चिंग में इस साल देरी हो सकती है और ये अक्टूबर में लॉन्च हो सकते हैं. कई अफवाहों, लीक और रिपोर्टों के आधार पर, एप्पल की iPhone 12 सीरीज कई अपग्रेड के साथ मार्केट में आएगी.

अप्रैल में iPhone SE लॉन्च करने के बाद यह दूसरा iPhone लॉन्च होगा. पिछले कुछ महीनों में Apple ने मैकबुक, iPad और iMac मॉडल को भी रीफ्रेश किया है, लेकिन सभी की नजर आईफोन 12 के लॉन्च पर होंगी, क्योंकि यह साल का आखिरी प्रमुख स्मार्टफोन लॉन्च इवेंट है, जिसमें निश्चित तौर पर Pixel 5 को रखा गया है. कुछ ही हफ्तों में Apple ने iPhone 12 सीरीज लॉन्च करने के बाद सभी अफवाहों और लीक पर लगाम लग जाएगी, लेकिन इससे पहले आइए एक नजर डालते हैं कि नए आईफोन से क्या-क्या उम्मीदें हैं.

4 मॉडल होंगे लॉन्च
Apple ने 2017 में iPhone XR के साथ लाइनअप में तीसरा आईफोन जोड़ा था. पिछले साल iPhone 11 के साथ ऐसा ही हुआ था. इस साल Apple ने चार iPhone मॉडल लॉन्च करने की बात कही है. बेस मॉडल में 5.4 इंच का डिस्प्ले होगा. इसके अलावा 6.1 इंच का iPhone 12 जिसमें लो-एंड स्पेक्स और दूसरा 6.1 इंच का मॉडल होगा लेकिन हाई-एंड स्पेक्स के साथ.

पहला 5G iPhone होगा
मार्केट में कई सारे फोन 5G टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च कर दिए गए हैं. Apple की iPhone 12 सीरीज पहली 5G सीरीज होगी. Apple के विश्लेषक मिंग-ची कूओ के अनुसार सभी चार आईफोन में 5G होगा, लेकिन सिर्फ हाई एंड प्रो लेवल मॉडल ही फास्टेस्ट 5G स्पीड से लैस होगा.

डिजाइन
iPhone XS सीरीज और iPhone 11 सीरीज के डिजाइन में महत्वपूर्ण बदलाव कैमरा मॉड्यूल है. Apple संभवतः एक ही कैमरा डिजाइन को बनाए रखेगा लेकिन ओवरऑल लुक थोड़ा अलग हो सकता है. कई रेंडर्स ने iPhone 4 और iPhone 5 के समान डिजाइन का खुलासा किया है. इस साल के आईफोन में कर्व्ड एज की जगह फ्लैट एज हो सकती हैं. Apple ने iPad Pro में ऐसा किया है. नए iPhone में कथित तौर पर स्टेनलेस स्टील के किनारे भी होंगे.

डिस्प्ले
iPhone XR और iPhone 11 दोनों एलसीडी डिस्प्ले के साथ आते हैं, लेकिन इस साल Apple के सभी चार iPhones के लिए OLED डिस्प्ले का यूज हो सकता है. OLED डिस्प्ले के साथ Apple iPhone 12 सीरीज में 120Hz रिफ्रेश रेट भी ऐड कर सकता है लेकिन ऐप्पल को जानते हुए, यह रिफ्रेश रेट हाई-एंड आईफोन 12 प्रो मैक्स तक सीमित किया जा सकता है.

कैमरा
पिछले साल की तरह लो-एंड iPhone 12 मॉडल में डुअल रियर कैमरे होंगे जबकि हाई-एंड वाले में ट्रिपल रियर सेंसर होंगे. फ्रंट कैमरा संभवतः सभी चार आईफोन के लिए समान होगा. सबसे महंगा iPhone 12 में एक LIDAR सेंसर भी होगा जो लेज़रों के साथ वस्तुओं का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है.

नहीं होगी एसेसरीज
इस साल के iPhone 12 लॉन्च में सबसे चौंकाने वाली बात यह हो सकती है कि बॉक्स में कोई एसेसरीज न होगी. कंपनी कथित तौर पर नए iPhone को चार्जर और ईयरफ़ोन के बिना शिप करेगा. iPhone 12 के साथ USB-C केबल आने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि AirPods की बिक्री को बढ़ाने के लिए कंपनी ऐसा कर सकती है.

ये हो सकते हैं अपग्रेड
iPhone 12 सीरीज सबसे अधिक संभावना A14 बायोनिक द्वारा संचालित A13 बायोनिक पर एक अपग्रेड प्रोसेसर होगा. स्टोरेज वैरिएंट लो-एंड मॉडल के लिए 64GB और हाई-एंड वाले के लिए 128GB पर शुरू हो सकता है. रैम कैपेसिटी के लिए बेस iPhone 12 मॉडल में 4GB रैम के साथ आ सकता है. हाई-एंड वाले को 6GB रैम के साथ आ सकता है. इस फोन की बैटरी पिछले फोन के मुकाबले ज्यादा दमदार होगी.

Samsung Galaxy Note20 से होगी टक्कर
iPhone 12 की टक्कर Samsung Galaxy Note20 से होगी. Galaxy Note 20 में 6.7 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया है जोकि 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है. परफॉरमेंस के लिए कंपनी इसमें Exynos 990 या फिर स्नैपड्रैगन 865+ प्रोसेसर को अलग-अलग मार्केट के हिसाब से लगाएगी. यह फोन8 GB रैम और 256 GB तक स्टोरेज में मिलेगा. फोटोग्राफी के लिए इस फोन के रियर में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा. जिसमें 12MP+64MP+12MP लेंस होंगे, जबकि सेल्फी के लिए इसमें 10 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. पावर के लिए इस फोन में फास्ट चार्जिंग से लैस 4300mAh की बैटरी दी गई है. Samsung Galaxy Note 20 कीमत 77,999 रुपये रखी गई है, तो वहीं Galaxy Note 20 Ultra 5G की कीमत 104,999 रुपये है.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to