Bihar B.Ed Entrance Exam 2020. बिहार के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा आगामी 22 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी. बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड 15 सितंबर 2020 को जारी किए जाएंगे. इस मामले में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को बिहार बीएड की प्रवेश परीक्षा 2020 को आयोजित करने के लिए सुप्रीमकोर्ट ने अनुमति प्रदान कर दी है.

बिहार बीएड CET परीक्षा 2020: ये था मामला  

बिहार की स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय ने बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने और केवल प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के ही बीएड कॉलेजों में दाखिला लेने से सम्बंधित एक अनुमति याचिका सुप्रीमकोर्ट में दाखिल किया था जिसके संबंध में सुप्रीमकोर्ट ने स्टेट नोडल यूनिवर्सिटी को प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की अनुमति प्रदान कर दी है. जबकि बिहार के निजी बीएड कॉलेज संघ, दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा का विरोध कर रहे थे. संघ का कहना था कि बीएड कॉलेजों में दाखिले मेरिट के आधार पर किए जाने चाहिए. सुप्रीमकोर्ट ने इस मामले में संघ की तरफ से दी गयी दलीलों को ख़ारिज करते हुए प्रवेश परीक्षा की अनुमति प्रदान कर दी है.

परीक्षा को लेकर की जाने वाली तैयारी हो चुकी है पूरी: बिहार बीएड 2020 की प्रवेश परीक्षा के लिए बनाए गए स्टेट नोडल अधिकारी के मुताबिक परीक्षा से सम्बंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. उन्हीं के मुताबिक परीक्षा से एक हफ्ते पहले यानी कि 15 सितम्बर को प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट जारी कर दिए जाएंगे.

प्रवेश परीक्षा के दो दिन बाद प्रोविजनल ‘आंसर की’ जारी की जाएगी और परीक्षा के 30 दिनों के भीतर परीक्षा का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा. 22 सितंबर को होने वाली इस प्रवेश परीक्षा में करीब 01 लाख 22 हजार 331 अभ्यर्थी करीब 200 परीक्षा केन्द्रों पर प्रवेश परीक्षा देंगे.



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to