CBSE Compartment Exam Datesheet Released: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने अंततः कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 की डेटशीट रिलीज कर दी है. इसके अनुसार दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 सितंबर से 29 सितंबर 2020 के मध्य आयोजित होंगी. थ्योरी के साथ ही सीबीएसई, प्रैक्टिकल एग्जाम्स भी कंडक्ट करेगा. यह परीक्षा उस विषय के लिए होगी जिसमें प्रैक्टिकल होता है और कोई स्टूडेंट उस प्रैक्टिकल में पास नहीं हो पाया है. वे कैंडिडेट जो थ्योरी और प्रैक्टिकल में से केवल थ्योरी में पास नहीं हैं लेकिन प्रैक्टिकल में पास हैं सिर्फ वे ही कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. प्रैक्टिकल एग्जाम कैंडिडेट के स्कूल में ही आयोजित कराया जाएगा.

परीक्षा तारीखें–

सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22, 23, 25, 26 और 28 सितंबर 2020 को आयोजित होगी जबकि सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22, 23, 24, 25, 26, 28 और 29 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएंगी.

परीक्षा सुबह दस बजे से आरंभ होगी. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार कैंडिडेट्स को आंसरशीट्स दस से सवा दस के बीच में दे दी जाएंगी और उन्हें उत्तर लिखना शुरू करना है साढ़े दस बजे से.

जहां तक कोविड से सेफ्टी की बात है तो कैंडिडेट्स को अपना खुद का छोटा सा सेनिटाइजर ट्रांसपैरेंट बॉटल में कैरी करना है. इसके अलावा उन्हें अपना मुंह और नाक मास्क अथवा किसी कपड़े से कवर रखना है और सोशल डिस्टेंसिंग के जो भी नियम हैं उन्हें भी फॉलो करना है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें सीबीएसई बोर्ड को आज ही एक सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिए थे कि वे परीक्षा की तारीख से लेकर कैसे परीक्षा कराएंगे तक, एक एफिडेविट में लिखकर कोर्ट में सबमिट करें. जवाब में बोर्ड ने कहा था कि वे आज ही परीक्षा तारीख घोषित करेंगे और तारीखें जारी भी कर दी गईं. ज्यादा जानकारी के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Bihar BSEB OFSS 2020 इंटरमीडिएट एडमिशन की तीसरी मेरिट लिस्ट हुयी रिलीज 

IAS Success Story: दूसरों से अलग, टॉपर गीतांजलि की स्ट्रेटजी कर सकती है आपकी मदद



Source link

By admin

12 thoughts on “CBSE Board Class 10th & 12th Compartment Exam 2020 Datesheet Released”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to