लंदन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कोरोना महामारी संबंधी उपायों की समीक्षा के लिए सदस्यों के नाम घोषित कर दिए गए हैं. WHO ने कोविड-19 पर नियंत्रण को लेकर उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए एक स्वतंत्र आयोग का गठन किया था.

WHO के आयोग के सदस्यों के नाम घोषित

लाइबेरिया की पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ और न्यूजीलैंड की पूर्व प्रधानमंत्री हेलेन क्लार्क ने आयोग के 11 अन्य सदस्यों के नाम की घोषणा की. आपको बता दें कि एलेन जॉनसन सरलीफ और हेलेन क्लार्क आयोग की सह-अध्यक्ष हैं. 11 सदस्यों में डॉ जोनी लियु का नाम भी शामिल है. जोनी लियु ने पश्चिम अफ्रीका में 2014-16 के इबोला प्रकोप के दौरान ‘मेडेसिन्स सैन्स फ्रंटीयर्स’ का नेतृत्व किया था. उस वक्त उनकी पहचान WHO की मुखर आलोचक के तौर पर रही थी.

आयोग ने गुरुवार को जांच शुरू करते हुए बताया कि उसे संयुक्त राष्ट्र की किसी आंतरिक एजेंसी के दस्तावेज, सामग्री और जरूरी ईमेल पूरी तरह उपलब्ध होंगे. आयोग के सदस्यों में प्रतिष्ठित चीनी डॉक्टर झोंग ननशान का भी नाम है. उन्होंने सार्वजनिक रूप से सबसे पहले कोरोना वायरस के मनुष्यों के बीच संक्रमण की पुष्टि की थी. ‘ग्लोबल फंड टू फाइट एड्स, ट्यूबरकुलोसिस एंड मलेरिया’ की अगुवाई करने वाले मार्क डायबुल और ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री डेविड मिलबैंड को भी आयोग का सदस्य बनाया गया है.

महामारी के लिए उठाए गए कदमों की होगी समीक्षा 

हेलेन क्लार्क ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि उन्होंने और जॉनसन सरलीफ ने आयोग के सदस्यों का चुनाव पूरी स्वतंत्रता के साथ किया है. उनके चुनाव में WHO का कोई हस्तक्षेप नहीं रहा. जॉनसन सरलीफ ने कहा, ‘‘हम इतिहास के अहम मोड़ पर कड़ी मेहनत करने के लिए आशान्वित हैं. हमें संक्रमण के अब तक सामने आए 2.56 करोड़ से ज्यादा मामले और मारे गए 8 लाख 50 हजार लोगों के प्रति सम्मान रखना चाहिए.’’ आयोग की पहली बैठक 17 सितंबर को प्रस्तावित है. अप्रैल तक हर छह सप्ताह में एक बार आयोग के सदस्य आपस में मिलेंगे. आयोग WHO को नवंबर में अपनी शुरुआती प्रगति के बारे में जानकारी दे सकता है. अंतिम रिपोर्ट अगले साल पेश किए जाने की उम्मीद है.

बाइडेन बोले- सत्ता में आए तो तिब्बत में मानवधिकार अल्लंघन करनवाले चीनी अफसरों पर लगाएगा पाबंदी

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में 20 लाख हिंदुओं की होगी महत्वपूर्ण भूमिका: सांसद कृष्णामूर्ति



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to