नई दिल्ली: भारत में कोरोना महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है. देश में कोरोना मामलों की कुल तादाद 40 लाख के पार पहुंच चुकी है. AIIMS प्रमुख डॉ रणदीप गुलेरिया का इस महामारी पर कहना है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी 2021 में भी जारी रहेगी. उन्होंने दिल्ली समेत देश के कुछ हिस्सों में संक्रमण की दूसरी लहर आने की बात भी कही.

डॉ रणदीप गुलेरिया केंद्र सरकार की कोविड-19 टास्क फोर्स के अहम सदस्य भी हैं. एक अंग्रेजी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, “हम यह नहीं कह सकते हैं कि महामारी 2021 तक नहीं जाएगी, लेकिन हम यह जरूर कह सकते हैं कि बड़ी तेजी से बढ़ने की बजाय कर्व फ्लैट हो चुका होगा. अगले साल की शुरूआत में हम यह कहने की स्थिति में होने चाहिए कि महामारी खत्म हो रही है.”

डॉ गुलेरिया ने ये भी कहा कि कोरोना मामलों में दोबारा उछाल देख रहे हैं. देश के कुछ हिस्सों में कोरोना की दूसरी लहर जैसा कुछ देख रहे हैं. कोरोना मामलों में उछाल के दो अहम कारण हैं. एक कोरोना टेस्टिंग बढ़ी है और दूसरा कई लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं.

इस साल के अंत तक वैक्सीन आने की उम्मीद
डॉ रणदीप गुलेरिया ने इस साल के आखिरी तक वैक्सीन आने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा, “भारत में तीन स्वदेशी समेत कई वैक्सीनों पर काम जारी है. लेकिन किसी भी वैक्सीन के लिए सुरक्षित होना सबसे अहम है. वैक्सीन बनने में अभी कुछ और महीने लगेंगे. अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस साल के अंत तक वैक्सीन तैयार हो जाएगी.”

ये भी पढ़ें-
देश में कोरोना का विकराल रूप, 24 घंटों में आए रिकॉर्ड 86 हजार नए मामले, अबतक 40 लाख लोग संक्रमित
चीन की सीनाजोरीः चीनी रक्षा मंत्रालय ने सीमा विवाद के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to