वैश्विक दौड़ के बीच चाइना नेशनल बॉयोटेक ग्रुप (CNBG) और सिनोवाक (Sinvac) बॉयेटेक की कोविड वैक्सीन का मानव परीक्षण चार अन्य मुल्कों में किया जाएगा. CNBG और सिनोवाक ने कहा कि चार अन्य देशों ने उनकी वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण करने पर रजामंदी जाहिर की है. चार मुल्कों में सर्बिया और पाकिस्तान उनकी वैक्सीन के परीक्षण पर सहमति जतानेवालों में शामिल हैं.

चार देशों में चीन की कोविड वैक्सीन होगा परीक्षण

कंपनी ने बताया कि सर्बिया CNBG की वुहान और बीजिंग यूनिट में विकसित दो वैक्सीन का परीक्षण करेगा. जबकि पाकिस्तान में बीजिंग यूनिट में विकसित एक वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा. CNBG के उपाध्यक्ष जांग यून्टाउ ने बताया कि उसकी वैक्सीन का परीक्षण पहले ही संयुक्त अरब अमीरात, बहरैन, पेरू, मोरक्को, अर्जेन्टीना और जॉर्डन ने शुरू कर दिया है. CNBG को एक साल में 300 मिलियन डोज के उत्पादन की उम्मीद है. जांग ने कहा कि कंपनी का मंसूबा सालाना उत्पादन क्षमता एक बिलियन करने का है.

तीसरे चरण के मानव परीक्षण से बढ़ी उम्मीद

सिनोवाक की वैक्सीन ‘कोरोना वैक’ (CoronaVac) का परीक्षण ब्राजील और इंडोनेशिया में किया जा रहा है. सिनोवाक के एक उच्च अधिकारी हेलेन यांग ने कहा, “कंपनी को वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण के लिए दो अन्य देशों से मंजूरी मिल गई है.” हालांकि उन्होंने परीक्षण में शामिल देशों के नाम का खुलासा करने से इंकार कर दिया. उन्होंने बताया कि सूचना को अभी गोपनीय रखा गया है.

वैक्सीन के प्रभावी और सुरक्षित होने के लिए किए जा रहे अंतिण चरण के नतीजे अभी नहीं आए हैं मगर इस बीच चीन में पहले ही सिनोवाक और CNBG की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे गई है. चीन में उच्च जोखिम वाले ग्रुप जैस स्वास्थ्य कर्मियों पर वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. सिनोवाक के अधिकारी ने बताया कि हजारों लोग आपातकालीन कार्यक्रम के तहत कोरोना वैक का इस्तेमाल कर चुके हैं. CNBG भी जल्द ही विदेशों में तैनात चीनी दूतावास के कर्मियों को वैक्सीन मुहैया कराना शुरू करेगी.

Health Tips: पेट की गैस से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खा

Health Tips: आपको सेहतमंद बनाए रखने में बेहद सहायक होती हैं ये 5 पत्तियां, ऐसे करें अपनी डाइट में शामिल



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to