वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा पर हालात ‘बहुत ही खराब’ हैं और चीन अधिक मजबूती के साथ ‘इसे बढ़ाने जा रहा है’. वह इस मामले में शामिल होना और मदद करने चाहेंगे. व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, “भारत और चीन के संबंध में, हम मदद करने के लिए तैयार हैं. अगर हम कुछ कर सकते हैं, तो हम उसमें शामिल होना और मदद करना चाहेंगे. इस बारे में हम दोनों देशों से बात कर रहे हैं.”

इस संबंध में सवाल करने पर किया कि क्या चीन भारत के साथ दादागिरी करने की कोशिश कर रहा है. इसपर ट्रंप ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि ऐसी बात न हो, साथ ही कहा कि चीन ‘निश्चित ही यह करने जा रहा है.’ ट्रंप ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा न हो… लेकिन वह (चीन) निश्चित ही यह करने जा रहा है. ज्यादातर लोग जितना समझ रहे हैं, वह उससे वहीं ज्यादा मजबूती से यह करने जा रहा है.”

“मेरा बेटा और बेटी मेरी तरह ही भारत के बारे में बहुत सोचते हैं”
डोनाल्ड ट्रंप ने उनके परिवार के भारत के प्रति प्रेम का संकेत देते हुए कहा कि उनकी तरह ही उनकी बेटी इवांका, बेटा डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और उनकी मित्र किम्बर्ली गिलफॉय भारत के बारे में बहुत सोचते हैं. उन्होंने कहा, “मैं भारत को जानता हूं और जिन युवाओं (किम्बर्ली, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर और इवांका) का आपने जिक्र किया, उन्हें समझता हूं. वे बहुत अच्छे युवा हैं और मुझे पता है कि मेरी तरह ही भारत के साथ उनका संबंध बहुत अच्छा है.”

राष्ट्रपति से सवाल किया गया था, “भारतीय-अमेरिकी समुदाय में काफी लोकप्रिय किम्बर्ली, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और इवांका ट्रंप भारत-अमेरिकी संबंधों के बारे में आपके विचारों के समर्थन में क्या भारतीय अमेरिकियों के बीच आपकी ओर से प्रचार करेंगे?”

ट्रंप ने जवाब में कहा, “मैं इन भावनाओं की सराहना करता हूं. वे (किम्बर्ली, ट्रंप जूनियर और इवांका) और मैं भारत के बारे में बहुत सोचते हैं. और मैं आपके प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के बारे में बहुत सोचता हूं.” साल 2016 में हुए चुनाव में भी ट्रंप के परिवार ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बीच प्रचार किया था. इवांका भारत संबंधी मुद्दों पर ट्वीट करती रहती हैं.

ये भी पढ़ें-
बाइडेन बोले- सत्ता में आए तो तिब्बत में मानवधिकार अल्लंघन करनवाले चीनी अफसरों पर लगाएगा पाबंदी
लाखों रुपये खर्च करके इस शख्स ने शरीर में करवाए 17 बदलाव, कान भी कटवाया



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to