भारत में शिक्षक दिवस हर साल पांच सितम्बर को मनाया जाता है. ये दिन पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म से जुड़ा है. इस मौके पर सर्च इंजन गूगल ने शिक्षक दिवस के लिए खास डूडल तैयार किया है. रंग बिरंगे स्टडी मैटेरियल का इस्तेमाल कर डूडल ने स्कूल के दिनों की याद को ताजा कर दिया है.

शिक्षक दिवस पर गूगल ने बनाया डूडल

डूडल में किताब, लैपटॉप, स्केल, मुखौटे, तितली, कलर बोर्ड, स्कूल की घंटी, पृथ्वी और कई विषयों से जुड़े प्रतीकों का इस्तेमाल किया गया है. गूगल का डूडल छात्रों की जिंदगी में शिक्षकों की अहमियत पर रोशनी डालता है. गूगल के डूडल पर क्लिक करते ही स्कूल से जुड़ी जानकारी सामने आ जाएगी. समाज सेवा में शिक्षकों के योगदान को देखते हुए उनके काम की की गूगल ने प्रशंसा की है.

शिक्षकों का किया जाएगा सम्मान

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की पहचान भारत के पहले उप-राष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति, महान दार्शनिक, बेहतरीन शिक्षक, विद्वान और राजनेता की रही है. उनके योगदान को देखते हुए सरकार ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा था. कहा जाता है कि डॉ. सर्वपल्ली भारत के राष्ट्रपति बने तो उनके कुछ छात्रों ने उनका जन्म दिवस मनाने की इच्छा जताई. उन्होंने छात्रों से कहा कि इसके बजाए पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाना उनके लिए गर्व की बात होगी.

भारत में उनके जन्म दिन पर शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा 1962 से शुरू हुई. शिक्षक दिवस पर छात्र अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान और प्यार का भाव प्रकट करते हैं. आज राष्ट्रपति देश भर के चुनिंदा शिक्षकों को सम्मानित करेंगे. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से शिक्षक दिवस पर मनाया जानेवाला कार्यक्रम ऑनलाइन होगा. स्कूलों में भी कार्यक्रम बिना छात्रों के ही मनाया जा रहा है. ये पहली बार है जब महामारी की वजह से स्कूल से दूर रहकर शिक्षकों का आभार प्रकट करेंगे.

सरकारी नौकरियों में नए पदों के सृजन पर लगी रोक, ख़र्चा कम करने के लिए लिया गया फ़ैसला

शिक्षक दिवस आज, 47 शिक्षकों को पुरस्कार देंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, वर्चुअल होगा कार्यक्रम



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to