दिल को रोगी बनाने के कई कारक होते हैं. खराब खानपान और जीवनशैली से न सिर्फ पूरे शरीर को खतरा रहता है बल्कि दिल के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया भर में होनेवाली मौत के पीछे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां एक प्रमुख कारण हैं. उसने अनुमान लगाया है कि इसके चलते हर साल करीब 17.9 लोगों की मौत हो जाती है.

कार्डियोवैस्कुलर दिल और रक्त वाहिकाओं में होनेवाली खराबी का समूह है. जिसमें क्रोनोरी हार्ट, सेरेब्रोवैसक्युलर, रूमेटिक हार्ट रोग प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसलिए उन कारकों को समझना जरूरी है जिससे दिल के रोगी होने का खतरा रहता है. खराब कोलेस्ट्रोल लेवल दिल की बीमारी का एक बड़ा खतरा है. आपका डाइट कोलेस्ट्रोल लेवल को प्रभावित करता है. खराब खानपान से कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ता है. इसलिए कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करनेवाले आहार को डाइट का हिस्सा बनाना जरूरी होता है.

साबुत अनाज
रिफाइन अनाज की तुलना में साबुत अनाज स्वास्थ्य के लिए ज्यादा मुफीद होते हैं. साबुत अनाज में फाइबर, जरूरी खनिज और पौधों के घटक पाए जाते हैं. ये सभी मिलकर आपके दिल के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ओट और जौ खराब कोलेस्ट्रोल लेवल को काबू करने में मददगार साबित होते हैं.

फल
स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए ताजा फल का खाना मुफीद होता है. ये वजन कम करनेवाले और पौष्टिक से भरपूर होते हैं. इसमें फाइबर की भी उच्च मात्रा पाई जाती है. दिल को सेहतमंद बनाने के लिए प्रतिदिन एक कटोरा फल का सेवन ठीक रहेगा. डाइट में जामुन को शामिल करना नहीं भूलना चाहिए. जामुन में पौधे के घटक होने से खराब कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार साबित होता है.

लहसुन
खाना को स्वादिष्ट बनाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. औषधीय गुण के अलावा लहसुन में एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं. लहसुन में पाया जानेवाला एलिसिन शक्तिशाली पौधे का घटक होता है. ये सिर्फ ताजे कटे लहसुन में पाया जाता है. कई शोध में बताया गया है कि लहसुन खराब कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित कर पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों से भी आपके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचता है. गोभी और पालक का सेवन दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है. इसके अलावा ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद पहुंचाता है.

भारत में एबॉट को नई दवा की मिली मंजूरी, इवाब्राडीन का दिल के दौरे और सीने की पुरानी बीमारियों में होगा इस्तेमाल

Health Tips: सुबह-सुबह दूध का सेवन कर देता है आपका मूड खराब? जानें खाली पेट दूध पीने के नुकसान



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to