Health Tips: आंत आपके शरीर का एक सबसे महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि आप जो कुछ भी खाते हैं इसका सीधा असर आपकी आंतों पर पड़ता है. आंत आपके आहार में मौजूद सभी पोषक तत्वों को निकालकर आपके शरीर के अंगों तक पहुंचाने का काम करती है. साथ ही आपके खाने को पचाने की जिम्मेदारी भी आंतों की ही होती है. ऐसे में आपकी आंत अगर हेल्दी न रहे, तो आप चाहें कितनी भी हेल्दी चीजें क्यों न खाएं, इससे आपकी सेहत पर कोई अच्छा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

इसके अलावा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली लगभग 70% सेल्स आपकी आंतों में ही होती हैं. इसलिए आपकी आंतों का सेहतमंद रहना बेहद आवश्यक है. आपकी आंत को हेल्दी रखने का काम इसमें मौजूद बैक्टीरिया करते हैं. आपको जानकर हैरानी हो लेकिन एक सेहतमंद इंसान की आंतों में लगभग 40 लाख करोड़ बैक्टीरिया पाए जाते हैं. ये बैक्टीरिया आपके खाने को तोड़कर पचाने का काम करते हैं, जिससे आप हेल्दी रह पाते हैं, तो आइए आज हम आपको आंतों को स्वस्थ रखने की कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं.

हफ्ते में कम से कम 20 फल और सब्जियां जरूर खाएं
फलों और सब्जियों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर आपके आंतों में इक्कट्ठा हुई गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आपकी आंत हेल्दी रहती हैं. इसके अलावा फलों और सब्जियों में कई अन्य पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको हफ्ते में कम से कम 20 प्रकार के फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. इसका मतलब है कि आपको रोजाना 3 फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आप बीन्स, नट्स, साबुत अनाज आदि का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होता है.

आंतों के लिए बेस्ट होते हैं फर्मेंटेड फूड्स
आंतों में जो बैक्टीरिया पाए जाते हैं, वो आपकी सेहत को बाहरी बैक्टीरिया की तरह हानि नहीं पहुंचाते हैं. इसलिए इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी आपके लिए फायदेमंद होती है. आंतों को हेल्दी रखने औकर इसके बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाने के लिए फर्मेंटेड (खमीरीकृत) फूड्स बेहद उपयोगी माने जाते हैं. भारत में कई सारी फर्मेंटेड डिशेज जैसे- दही, छाछ, इडली, डोसा, रबड़ी, चीला, ढोकला, योगर्ट, गुन्द्रुक, कांजी, अप्पम, लस्सी आदि पहले से ही खाई जाती हैं, इसलिए आप इनका सेवन अवश्य करें.

भरपूर मात्रा में पानी अवश्य पीएं
पानी आपको हेल्दी रखने और शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहद आवश्यक होता है. आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स की सप्लाई, सेल्स में एनर्जी का बनना, सभी अंगों के ठीक से काम करने और शरीर से गंदगी को बाहर निकालने के लिए बहुत ही अहम माना जाता है. इसलिए रोजाना आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें. पानी के अधिक सेवन से आपकी आंतों में मौजूद बैक्टीरिया के लिए खाने को हजम करना बेहद आसान हो जाता है, क्योंकि इससे खाने की प्रॉसेसिंग तेज हो जाती है. पानी आपके शरीर के मेटबॉलिज्म को कंट्रोल में रखता है और नर्व्स के स्ट्रेस को कम करने में मददगार होता है. इसलिए आप रोजाना कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं.

आप मिट्टी में थोड़ी देर जरूर खेलें
आपको ये बात थोड़ी अजीब लग रही होगी. मगर मिट्टी आपकी आंतों को हेल्दी रखने के साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. दरअसल मिट्टी में पाए जाने वाले बैक्टीरिया जब आपके शरीर के संपर्क में आते हैं, तो आपका शरीर इनके खिलाफ रेजिस्टेंस पैदा करता है. इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि अधिकतर बीमारी और इंफेक्शन ऐसे लोगों को होते हैं, जो बहुत अधिक साफ-सफाई का पालन करते हैं. इसका कारण यह है कि आप जितना ज्यादा बैक्टीरिया से दूर रहते हैं, आपका शरीर उसके खिलाफ उतना ही अधिक खराब बैक्टीरिया से लड़ने में असक्षम होता है.

जंक फूड्स से बनाएं दूरी
आपकी आंतों के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक जंक फूड्स होते हैं क्योंकि इनमें न्यूट्रिएंट्स नहीं पाए जाते हैं, जिससे ये आंतों को नुकसान पहुंचाते हैं. अधिकतर जंक फूड्स तेल, घी और मैदे के इस्तेमाल से बने होते हैं. ये तीनों ही चीजें चिकनी होती हैं, जिससे ये आपकी आंतों में जाकर पर्त की तरह चिपक जाते हैं, जो आपके पाचन तंत्र पर गलत प्रभाव डालते हैं. इसलिए अपनी आंतों को हेल्दी रखने के लिए आप जंक फूड्स कम से कम खाएं और नैचुरल फूड्स का अधिक सेवन करें.

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