Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए आप अपने आहार में फल और सब्जियों के अलावा कुछ हर्ब्‍स और पत्तियां भी शामिल कर सकते हैं. कुछ पत्ते आपकी हेल्थ के लिए फल और सब्जियों की तरह ही बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. कुछ ऐसे पौधे या पत्ते होते हैं, जिन्हें आम तौर पर पवित्र माना जाता है और पूजापाठ जैसे पवित्र कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन बहुत से लोग इन पत्तों के सेवन से होन वाले सेहत के लाभों से अंजान होते हैं, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे पत्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके आपकी सेहत को अद्भुत लाभ मिलते हैं.

बेल पत्र का सेवन करें
बेल पत्र को भगवान शिव की पूजा से जोड़ा जाता है. विशेष रूप से ये पत्ते भगवान शिव की प्रार्थना के समय चढ़ाए जाते हैं. जो लोग सोमवार के दिन व्रत या उपवास करते हैं, वो लोग इन पत्‍तों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं. ये पत्तियां बेल के पेड़ की होती हैं, जिसमें बेल या वुड एप्‍पल भी पाए जाते हैं, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. बेल पत्र का सेवन करने से आपको ये लाभ मिलते हैं.
-यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.
-आपके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है.
-इसको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप रोजाना 1-2 पत्ते चबाएं या 1 चम्मच इसके पाउडर का सेवन करें.

कड़ी पत्ते का सेवन करें
यह पत्ते मुख्य रूप से खाने में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इनमें हल्का लेकिन बहुत ही अच्छा टेस्ट होता है. इनसे न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

-डायबिटीज में इनका सेवन बेहद फायदेमंद होता है.
-यह आपकी त्‍वचा और बालों को हेल्दी बनाने में मददगार हैं.
-अगर आप रोजाना कम से कम 7-8 करी पत्तों का सेवन करते हैं, तो इससे आपके बाल और त्वचा चमकदार बनते हैं.

तुलसी के पत्तों का सेवन करें
तुलसी को भारत में बेहद पूजनीय माना जाता है. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी है. इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा इसके कई अन्य लाभ भी हैं.

-यह आपको बैक्टीरिया और वायरस से दूर रखने में सहायक होता है.
-यह आपके दिल को हेल्दी रखता है.
-यह आपको अपच या कब्‍ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है.
-यह आपके तनाव को कम करने में मददगार साबित होता है.
-यह आपके वजन को कम करने में भी सहायक है.
-आप हर रोज सोने से पहले एक गिलास तुलसी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, आप रोजाना सुबह तुलसी का काढ़ा बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

पान के पत्तों का सेवन करें
पान के पत्ते बहुत ही ठंडें होते हैं, जिससे ये एक ताज़ा स्वाद छोड़ देते हैं. अगर आपको लगता है कि पान के पत्‍ते सिर्फ पान बनाने में इस्तेमाल किए जाते हैं, तो ऐसा नहीं है. इसके कई फायदे होते हैं.

-यह कैल्शियम की मात्रा से भरपूर होते हैं.
-यह आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है.
-यह आपको मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाते हैं. साथ ही खाने के बाद आपके मुंह को ताज़ा रखते हैं.
-आप खाने के बाद पान के पत्ते का सेवन कर सकते हैं. इसे और हेल्दी बनाने के लिए, आप इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर, एक केसर और एक चुटकी हल्दी पाउडर भी डालकर खा सकते हैं.

नीम के पत्तों का सेवन करें
माना कि नीम के पत्ते कड़वे होते हैं लेकिन कड़वी चीजें आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती हैं. आपको नीम के पत्‍तों का रोजाना सेवन करने की आवश्यकता नहीं होती है, आप इनके 1-2 पत्तों का सेवन केवल एक सप्ताह में एक बार कर सकते हैं.

-यह आपके ब्‍लड का प्‍यूरिफिकेशन करने में सहायक होते हैं.
-यह आपके हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.
-लेकिन ध्‍यान रहे, नीम के पत्तों का अधिक सेवन आपके पेट की परेशानी की वजह भी बन सकती है. नीम के पत्तों के बजाय आप इसके पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं.

Chanakya Niti: धन की कोई कमी ऐसे लोगों के पास नहीं रहती है, आप भी जानें चाणक्य की इन बातों को



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to