Health Tips: पेट से संबंधित समस्याएं अक्सर हर किसी को हो सकती हैं फिर चाहे वो बच्चे हों या बूढ़े. पेट में गैस, सीने में जलन और बदहजमी रोजाना की कुछ ऐसी परेशानिया होती हैं, जिनसे जल्द से जल्द राहत पाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इससे आपका मन और काम दोनों ही बहुत प्रभावित होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार पेट की सभी बीमारियां ज्यादातर पित्त बढ़ाने वाले या मसालेदार खाने का सेवन करने की वजह से होती हैं, तो आइए आज हम आपको एसिडिटी से छुटकारा पाने के नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं.

एसिडिटी से राहत पाने का नुस्खा (Home Remedies for Gas)
आज की जीवनशैली और खराब खानपान की आदतों के कारण ही आप पेट से संबंधित बीमारियों के शिकार बनते हैं. समय पर ब्रेकफास्ट न करना, खाना स्किप करना, कभी जरूरत से ज्यादा खा लेना या कभी खा कर सो जाना जिसके कारण आपके पेट में एसिडिटी बनने लगती है. अगर आपको देर से खाना पचने की समस्या है, तो आयुर्वेद के अनुसार इस एक देसी नुस्खे को अपनाने आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसको बनाने के लिए –
-ताजा अदरक या सूखी अदरक लें
-एक चुटकी सेंधा नमक या काला नमक लें
-नींबू का रस लें

इसका सेवन करने का तरीका
उसके लिए आप खाना खाने से एक घंटे पहले अदरक का एक टुकड़ा लेकर उसमें नींबू की दो बूंदें डालें और एक चुटकी काला या सेंधा नमक में मिलाएं और इसे अपने दांतों के नीचे दबाकर रखें. ऐसा रोजाना नियमित रूप से कुछ दिनों तक करने से आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

एसिडिटी की समस्या में नींबू-नमक के फायदे
आयुर्वेद का मानें तो अदरक में आपकी भूख, पाचन और स्वाद बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो आपकी मतली और उल्टी को नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध होता है. साथ ही आप इस नुस्खे को प्रेग्नेंसी में भी अजमा सकते हैं. सेंधा नमक आपकी पाचन क्रिया में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को वापस से भरने और पीएच संतुलन को बनाए रखने में मददगार होते हैं. ये आपकी कोशिकाओं को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है, जिससे आपके शरीर कर्यों और पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखता है.

आयुर्वेद के अनुसार, यह कहा जाता है कि जब आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो इससे आपके पेट में अधिक मात्रा में विषाक्त या अवशेष पदार्थ पैदा होते हैं, जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का कारण बनता है और खून की वाहिकाओं में रुकावट पैदा करने का काम करता है. अदरक में एंटीस्पास्मोडिक पाया जाता है, जो आपकी मांसपेशियों को गति देने में सहायता करता है और साथ ही यह आपकी मांसपेशियों को शांत करने में भी उपयोगी होता है. इसके अवाला ये आपकी खून की वाहिकाओं में आने वाली रुकावट को हटाकर वेस्ट प्रोडक्ट्स को कम करने का काम करता है.

ऐसे ही आप एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए लौंग का उपयोग भी कर सकते हैं. अगर एसिडीटी के कारण आपके पेट में जलन हो तो लौंग चबाने से आपको इससे छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा पेट की गैस में राहत पाने के लिए आप लौंग को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे आप ठंडे दूध में मिलाकर पी सकते हैं. साथ ही आप इसे नमक लगाकर दांत में दबाते हैं, तो कुछ ही देर में आप आराम महसूस करेंगे. वैसे तो आपको गैस की समस्या तब भी ज्यादा होती रहती है, जब आपकी दिनचर्या ठीक नहीं होती है. ऐसे में आपको अपने डॉ़क्टर से सलाह लेनी चाहिए.

Chanakya Niti: धन की कोई कमी ऐसे लोगों के पास नहीं रहती है, आप भी जानें चाणक्य की इन बातों को



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to