IAS Interview Questions: यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा यानी सीएसई की आखिरी स्टेज होती है साक्षात्कार. इसके अंकों के आधार पर मेरिट तैयार होती है और ये अंक रैंक के निर्धारण में भी अहम भूमिका निभाते हैं. आज देखते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार सवालों को.

प्रश्न – एक अंधेरी तूफानी रात में आप कार से जा रहे हैं. रास्ते में बस स्टैंड पर आपको तीन लोग मिलते हैं. उनमें है एक बूढ़ी औरत है जो काफी बीमार है, दूसरा है आपका बेस्ट फ्रेंड जिसने आपकी मुसीबत में मदद की थी और तीसरी है एक लड़की जो बिलकुल वैसी है जैसा जीवनसाथी पाने का आप हमेशा से सपना देखते हैं. आप अपने साथ गाड़ी में एक व्यक्ति को ही और बिठा सकते हैं. ऐसे में आप किसे लिफ्ट देंगे?

उत्तर – मैं गाड़ी से उतरूंगा और गाड़ी की चाबी अपने बेस्ट फ्रेंड के हाथ में दे दूंगा और उससे कहूंगा कि वह उस बूढ़ी औरत को कार में बिठाकर अपने साथ ले जाए और रास्ते में उसे अस्पताल छोड़ दे. मैं वहीं रुककर अपने पसंद के साथी के साथ बस का इंतजार करूंगा.

प्रश्न – अगर एक रेड हाउस रेड ब्रिक्स से बना है, पिंक हाउस, पिंक ब्रिक्स से बना है, ब्लू हाउस ब्लू ब्रिक्स से बना है, ब्लैक हाउस, ब्लैक ब्रिक्स से बना है तो ग्रीन हाउस किससे बना होगा?

उत्तर – ग्रीनहाउस गैसेस से बना होता है.

प्रश्न – एक खेत में किसान के पास चार घास के ढ़ेर थे और उसके पास वाले खेत में चार घास के ढ़ेर और थे. अगर वह सारे ढ़ेरों को मिला देता है तो किसान के पास कुल कितने घास के ढ़ेर हो गए?

उत्तर – अगर किसान सारे घास के ढ़ेरों को मिला देगा तो उसके पास कुल एक घास का ढ़ेर हो जाएगा.

प्रश्न – साल 1919 में क्या खत्म हुआ था?

उत्तर – साल 1919 में साल 1918 खत्म हुआ था.

प्रश्न – जब व्हील का अविष्कार हुआ तो क्या हुआ?

उत्तर – क्रांति.

प्रश्न – ग्रेविटी का सेंटर क्या होता है?

उत्तर – ग्रेविटी शब्द के सेंटर में V अक्षर आता है.

प्रश्न – जब बारिश नीचे आती है तो ऊपर क्या जाता है?

उत्तर – छाता.

IAS Success Story: दूसरों से अलग, टॉपर गीतांजलि की स्ट्रेटजी कर सकती है आपकी मदद

IAS Interview में पूछे जाने वाले कुछ ट्रिकी सवाल जो आपको चौंका देंगे, देखें यहां



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to