ICAR AIEEA 2020 Postponed: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च, ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर एडमिशन को करीब एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया है. यह परीक्षा विभिन्न अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी क्लासेस में एडमिशन के लिए आयोजित होती है. ये एडमिशन एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज में होते हैं.

यूजी एग्जाम जहां पहले 07 और 08 सितंबर 2020 को आयोजित होना था, वहीं अब यह परीक्षा 16, 17 और 22 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी. इसके साथ ही पीजी और पीएचडी एग्जाम्स 23 सितंबर 2020 को आयोजित होगा. एनटीए ने यह भी कहा है कि आईसीएआर परीक्षा के एडमिट कार्ड और परीक्षा से संबंधित बाकी जानकारियां एग्जाम के दस दिन पहले जारी की जाएंगी. इस लिहाज से देखें तो आईसीएआर परीक्षा 2020 का एडमिट कार्ड 07 सितंबर 2020 तक जारी हो जाना चाहिए.

 दूसरी परीक्षाओं के कारण बदली गई तारीख –

एनटीए ने आईसीएआर परीक्षा 2020 की तारीख इसलिए बदली है क्योंकि इन तारीखों पर और भी बड़ी परीक्षाएं हो रही थीं और तारीखें आपस में टकरा रही थीं. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार आईसीएआर परीक्षा आयोजित होने वाले दिनों में ही दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (DUET), इंटीग्रेटेड प्रोगाम इन मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (IPMAT) और नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्ट इंस्टीट्यूट टेस्ट (NRTI) पड़ रहा था. कैंडिडेट्स को परेशानी न हो न ही उन्हें कोई भी परीक्षा छोड़नी पड़े इसलिए एनटीए ने तारीखें बदल दी हैं.

परीक्षा संबंधित जानकारियां –

एनटीए द्वारा जारी डिटेल्स के अनुसार यह परीक्षा कुल 150 मिनट की होगी और सुबह 9.30 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी. इसमें कुल 150 मल्टी-च्वॉइस प्रश्न आएंगे और हर प्रश्न 4 अंक का होगा. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है इसलिए संभलकर उत्तर दें. हर गलत आंसर पर माइनस वन की मार्किंग होगी. जहां तक परीक्षा के मीडियम की बात है तो परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आयोजित होगी. किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए एनटीए आईसीएआर की ऑफिशियल वेबसाइट देख सकते हैं.

IAS Success Story: फुल टाइम जॉब के साथ यशिनी, ऐसे बनीं UPSC टॉपर

UP BEd JEE रिजल्ट 2020 घोषित, आधिकारिक वेबसाइट से करें चेक



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to