Rajasthan Police Constable Exam 2020. राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के 5438 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के तारीखों को घोषित कर दिया गया है. राजस्थान पुलिस की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार कांस्टेबल पदों के लिए होने वाली यह परीक्षा नवंबर के फर्स्ट वीक यानी कि 6 नवंबर से लेकर 8 नवंबर 2020 तक आयोजित कराई जाएगी. जारी किए गए इन परीक्षा तारीखों से सम्बंधित ऑफिशियल नोटिस राजस्थान पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट www.police.rajasthan.gov.in पर जारी कर दिया जाएगा.

बता दें की राजस्थान कांस्टेबल भर्ती की यह परीक्षा मई महीने में हो आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था, जुलाई में एक बार फिर से इस परीक्षा को कराने की योजना बनी लेकिन कोरोना से उत्पन्न हालातों को देखते हुए जुलाई में भी यह परीक्षा नहीं हो पाई. इस परीक्षा के कुल हुए आवेदन की बात की जाए तो बता दें कि कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुल करीब 17 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों ने अपना आवेदन सबमिट किया हुआ है.

एग्जाम पैटर्न: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. इन 100 अंकों की परीक्षा में 75 अंक के  लिए रिटेन एग्जाम, 15 अंक के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा औए बाकी 10 अंक विशेष योग्यता के लिए तय किया गया है. रिटेन एग्जाम के लिए परीक्षा की कुल अवधि 02 घंटे तय की गयी है. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है. भर्ती के लिए कराई जाने वाली परीक्षाओं में सबसे पहले लिखित परीक्षा, उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा और सबसे अंत में शारीरिक माप-तौल या फिजिकल फिटनेस की परीक्षा कराई जाएगी.    

NLSIU खुद आयोजित करेगा प्रवेश परीक्षा -NLAT 2020, नहीं मान्य होगा CLAT स्कोर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to