Aaj Ka Rashifal: मेष राशि वाले आज धैर्य बनाएं रखें. आज कुछ अवसर आ सकते हैं जहां पर आपको धैर्य और गंभीरता का परिचय देना होगा. वृष राशि के जातक आज वाणी की मधुरता बनाएं रखें. आज किसी से गलत ढंग से बात न करें, कार्य प्रभावित हो सकते हैं. मिथुन राशि वाले आज प्रसन्न रहेंगे. आज आप सभी कार्यों को ऊर्जा और उत्साह से पूर्ण करेंगे.

मेष- आज के दिन पूर्वजों को याद करें, उन्हें मानसिक रुप से प्रणाम कर जल अर्पण करें. ऑफिशियल कार्यों में सहकर्मियों के साथ ताल-मेल बना रहे इसके लिए उनकी समस्याओं को अनदेखा न करें. फुटकर व्यापारियों को धन से संबंधित समस्या होगी, तो वहीं वर्तमान में चल रही स्थिति को देखते हुए निवेश करने से बचे. स्किन से संबंधित दिक्कत होने की आशंका है यदि ऐसा होता है तो डॉक्टर की सलाह के बिना मेडिसिन न लें अन्यथा एलर्जी की समस्या भी पैदा हो सकती है. दादी व नाना के साथ समय व्यतीत करें, दुर्भाग्यवश ऐसा नहीं कर पाएंगे, तो उनकी फोटो को प्रणाम कर याद करना चाहिए.

वृष- आज के दिन की शुरुआत कार्यों की लिस्ट से स्टार्ट करनी चाहिए, जिसको लेकर व्यस्त भी रहेंगे. कर्मक्षेत्र में उच्चाधिकारी ग़लतियों को सुधारने की सलाह देते हैं, तो उसकी बातों को अनदेखा न करते हुए उसे तत्काल ठीक करें. व्यापारियों के लिए चिंता जनक स्थितियाँ हो सकती ऐसे में धैर्य रखना ही समझदारी होगी. हेल्थ की बात करें तो जिन लोगों को लीवर से संबंधित परेशानियाँ हैं, उनको एल्कोहॉल व ऑयली फूड को अवॉइड करना चाहिए अन्यथा यह बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. पारिवारिक सदस्य यदि आपसे नाराज हैं तो उसको मनाए और संभव हो तो उपहार भी भेंट करें.

मिथुन- आज के दिन आलस्य आपके कार्य को बाधित कर सकता है इसलिए एक्टिव रहते हुए कार्यों को पूर्ण करने में फोकस करें.ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो कार्यों को लेकर प्रेशर अधिक रहने वाला है, लेकिन ध्यान रहें ग़लतियाँ कार्य को बिगाड़ सकती है. जो लोग रिटेलर से संबंधित कारोबार करते हैं वह स्टॉक पर पैनी निगाह रखें, क्योंकि माल की सॉटेज होने के कारण आया हुआ भी लाभ हाथ से निकल सकता है. स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों में अब कुछ राहत मिलने की संभावना है. घर की आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान रहेंगे. संतान के उज्जवल भविष्य के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना चाहिए.

Vastu Tips: घर में सुख समृद्धि के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताई थीं ये 5 वस्तुएं, आप भी जानें 

कर्क- आज के दिन ग्रहों की स्थिति को देखकर सलाह दी जाती है, कि मनोबल मजबूत रखना है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों पर आज भी कार्यों का दबाव रहने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर तेज बुद्धिमत्ता मुश्किलों से बाहर निकलने में आपकी मदद करेगी. व्यापारियों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. विद्यार्थियों वर्ग ऑनलाइन ग्रुप बनाकर कंबाइंड स्टर्डी करेंगे तो अवश्य लाभ होगा. हेल्थ में ज्वाइंट के पेन से जूझ रहें, लोग डॉक्टर की सलाह से फिजियोथेरेपी का सहारा ले सकते हैं. घर के बड़ों के साथ वार्तालाप करनी चाहिए. यदि संभव हो तो घर में रेगूलर से कुछ अधिक दूध बढ़ा कर लें.

सिंह- आज के दिन स्वयं प्रसन्न रहें और दूसरों को भी प्रसन्न रखें. ऑफिस में कार्य के लिए सहयोगियों से लंबी बात-चीत होगी वीडियो कॉल या टेलीफ़ोन कॉल में समय व्यतीत हो सकता है. व्यापारी वर्ग नए प्रोजेक्टों से संबंधित लोन लेना चाहते हैं, तो समय उपयुक्त है. युवा कार्य के चलते यदि रुचि को स्थान नहीं दें पा रहें हैं, तो अब ग्रहों की स्थितियाँ फेवर में हैं इसका सदुपयोग करते हुए कल्पनाओं को पंख दें. स्वास्थ्य में डायबिटीज़ के पेशेंट विशेष ध्यान रखें. जिनका संपत्ति को लेकर पारिवारिक विवाद चल रहा है उनको बातचीत करते हुए मामले को आपसी तालमेल के साथ सुलझा लेना चाहिए.

कन्या- आज के दिन मन में द्वंद्व रहेगा, किसी बात की हठ बड़े नुकसान तक करा सकती है. ऑफिशियल कार्यों को लेकर बॉस आप पर पैनी निगाह बनाए रखें हुए हैं. जिन लोगों ने ऑफिस कुछ समय पहले ही ज्वाइं किया है वह उच्चाधिकारीयों के साथ मिसकम्युनिकेशन से बचे. ऑटोमोबाइल के व्यापारियों को लाभ मिलने की पूर्ण संभावनाएं दिखाई दे रहीं है. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई पर ध्यान दें. सेहत की बात करें तो ब्रेकफास्ट हैवी , लंच लाइट और रात्रि के भोजन का त्याग करें क्योंकि पाचन तंत्र कुछ कमजोर रहने वाला है. घर में बाथरूम से संबंधित समस्या चल रही है उसे आज ही ठीक करा ले.

तुला- आज के दिन आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती दिखाई दे रही है, जिससे की आप कठिन कार्यों को भी सहजता से कर सकेंगे. विदेशी कंपनियों में जॉब करने वालों को नौकरी से संबंधित नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका है. व्यापारियों को आज भी पार्टनर से तालमेल बना कर चलना होगा, क्योंकि ग्रहों की चाल आपसी मतभेद कराने वाली चल रही है. हेल्थ में जो लोग प्रॉपर डाइट नहीं लेते हैं और अधिकतर जंक फूड ही खाना पसंद करते हैं उन्हें इससे बचना होगा, खासकर बच्चों के खान-पान पर ध्यान दें. पारिवारिक सदस्यों के बीच बिगड़े आपसी संबंध मजबूत होते दिखाई दे रहें हैं.

Malmas 2020: मलमास कब से शुरू हो रहे हैं, जानें इस मास में वर्जित कार्य 

वृश्चिक- आज के दिन आर्थिक मामलों में थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है. जो लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं, वह सोच-समझ कर ही पैसा लगाएं. ऑफिस में मान-सम्मान बढ़ने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर आपकी राय अधिनस्थों के लिए गुरु मंत्र साबित होगी. स्टेशनरी से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए दिन काफी अच्छा रहेगा. विद्यार्थी वर्ग नये क्रिएटिव विचारों से प्रभावित रहेंगे, साथ ही उनमें पढ़ने और सीखने की इच्छा भी जागृत होगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रहने वाला है. आज विवादों को बहुत शांति के साथ निपटाना चाहिए. ज़रूरतमंद लोगों की मदद करें, उनका आशीर्वाद आपके लिए कवच साबित होगा.

धनु- आज के दिन शब्दों पर विशेष ध्यान रखें, क्योंकि कहीं न कहीं इसका संबंध कार्य से जुड़ा है इसी के माध्यम से कार्य बन सकता है और बिगड़ भी सकता है. ऑफिशियल कार्य के लिए दिन मिला-जुला रहेगा. खुदरा व्यापारियों को मुनाफा होता दिखाई दे रहा है. जो विद्यार्थी परीक्षा परिणाम के आने की प्रतीक्षा में थे उनको आशा के अनुरूप रिजल्ट मिलने में संशय रहेगा. सेहत में फिसलन वाली जगहों से दूर रहें, क्योकिं गिर कर बैक साइड में चोट लगने की आशंका है. गर्भवती महिलाएं भी सचेत रहें. संतान यदि युवाओं की श्रेणी में आती है तो उसकी संगत ठीक रहें, इस ओर ध्यान दें.

मकर- आज के दिन ग्रहों की स्थिति लॉस कराने वाली चल रही है, ख़रीददारी करते समय सचेत रहें. कर्मक्षेत्र में अधिनस्थों पर बेवजह का रूल लागू न करें. व्यापारी वर्ग व्यापार को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहेंगे, आज मन मुताबिक कार्य न बने तो हताश न हों. युवा वर्ग क्रोधी स्वभाव पर ध्यान दें, नहीं तो दूसरों के सामने मान-सम्मान खो सकते हैं. स्वास्थ्य की बात करें तो यदि आप शारीरिक एक्टिविटी नहीं करते हैं तो इसे लागू करना होगा, क्योंकि ग्रहों की स्थिति कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का संकेत दे रही हैं. जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बना कर चलें, यदि उनको कार्य में मदद की आवश्यकता हो तो अवश्य करें.

कुंभ- आज के दिन किये गये कर्मों के फलस्वरूप आपको रिजल्ट मिलेगा, अच्छा या बुरा दोनों ही आपको तय करने होंगे. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय थोड़ा नकारात्मक रहेगा, लेकिन इस परिस्थिति से परेशान होने से बेहतर होगा कि कार्यों को पूर्ण करने पर फोकस करें. रेस्टोरेंट के व्यापारियों को खाने की गुणवत्ता और महामारी के बचाव से संबंधित चीजों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. युवा वर्ग की कलात्मक कार्यों में विशेष रूचि रहेगी, अच्छा प्रदर्शन लोगों को आकर्षित करेगा. स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बेवजह घर से न निकले. छोटे भाई के स्वास्थ्य में अचानक गिरावट की आशंका बनी हुई है.

मीन- आज के दिन मन में प्रसन्नता बनी रहेगी, इसका आनंद लेना चाहिए, अधिक वर्क लोड न हो तो परिवार के साथ समय व्यतीत करें. कई भाषाओं के ज्ञान लेने में रुचि रखने वालों को ग्रहों का पूरा सपोर्ट मिल रहा है इसलिए ऑनलाइन नई भाषा सीखें. ऑफिशियल कार्यों में टेक्नॉलजी का प्रयोग करें. नेटवर्किंग से जुड़े लोगों के लिये दिन नये अवसर लेकर आएगा. कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का कारोबार करने वाले अच्छा लाभ कमा सकते हैं, अपने कारोबार का विस्तार करें. हेल्थ में पैरों की केयर करें, जिसमें खासतौर पंजों की देखभाल करनी चाहिए. पितरों को साक्षी मानकर वर्तमान समय में पंछियों को भोजन करने पर पूर्वज प्रसन्न होंगे.

Chanakya Niti: ये काम कभी दूसरों के साथ नहीं करना चाहिए, मिलती है बुराई



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to