Weekly Horoscope: मेष राशि वाले इस सप्ताह खर्चों पर नियंत्रण रखें. धन के मामले में नुकसान उठाना पड़ सकता है. वृष राशि के जातक इस हफ्ते शुभ फल चाहते हैं तो नकारात्मक विचारों से मुक्ति पाने की कोशिश करें. मिथुन राशि वालों को इस सप्ताह नई जिम्मेदारियां मिल सकती है. काम की अधिकता रहेगी.

मेष- इस सप्ताह आत्मविश्वास में कमी न आने दें. नौकरी पेशा से जुड़े लोग कार्यों को लेकर काफी व्यस्त दिखंगे और कार्यों में की गयी मेहनत उच्चाधिकारियों से प्रशंसा दिलाने वाली होगी. सप्ताह के मध्य में कोई नया प्रोजेक्ट भी मिलने की संभावना है. व्यापारी वर्ग इस दौरान वाणी पर कंट्रोल रखें, साथ ही कोई भी निर्णय बिना सोचे -समझे न लें अन्यथा बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. विद्यार्थी वर्ग लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संकल्पित रहेंगे. स्किन से संबंधित किसी समस्या से परेशान होना पड़ सकता है साथ ही चौथे दिन के बाद से खान-पान को लेकर भी सचेत रहें. दांपत्यजीवन में शांति बनी रहें, इस पर भी पैनी निगाह बनाए रखनी होगी.

वृष- इस सप्ताह की शुरुआत में नकारात्मक विचारों का आना जाना लगा रहेगा, लेकिन इसको लेकर मन में भय न रखें. कर्मक्षेत्र में एक ओर कार्यों को लेकर तेजी से बढ़ाएं तो वहीं दूसरी ओर हो सकता है सहयोगी आपके कार्य में अड़ंगा लगाने की कोशिश करें. नए व्यापार को शुरु करने का प्लान कर रहें है तो इस सप्ताह श्रीगणेश कर सकते हैं, समय उपयुक्त है. विदेशों से संबंधित कारोबार करने वालों को अलर्ट रहना चाहिए. युवाओं को करियर में सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो रक्तचाप से संबंधित मरीजों को क्रोध पर नियंत्रण रखने के साथ-साथ यूरिन इंफेक्शन के प्रति भी अलर्ट रहना होगा. किसी परिजन का स्वास्थ्य खराब है तो हाल-चाल लेते रहें.

मिथुन- इस सप्ताह जीवन के महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे, इसको लेकर तैयार रहना चाहिए. ऑफिस में क्षमता से अधिक काम करना पड़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर बिना सोचे-समझे किसी का पक्ष न लें नहीं तो मनमोटाव का सामना करना पड़ सकता है. कारोबार करने वालों को वर्तमान समय में नये-नये अनुभव मिलेंगे साथ ही आय बढ़ने से आर्थिक स्थितियाँ में भी सुधार आता नजर आएगा. युवा वर्ग इंडोर गेम्स खेलने में रुचि लेंगे. सप्ताह के मध्य में थकान और भारीपन महसूस होगा, प्रतिरोधक क्षमता को बनाएं रखने कि लिए बेहतर कदम उठाने चाहिए. पिता की बातों और सलाह पर गंभीरता से विचार करें. रिश्तों की डोर को मजबूत बनाने के लिये व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाए.

कर्क- इस सप्ताह भावनाओं को खुलकर व्यक्त करना होगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोग कार्यों की ज़रूरतों के आधार पर लिस्ट तैयार कर लें और उन कार्यों को पहले पूरा करें जो कई दिनों से पेंडिंग हैं. उच्चाधिकारी यदि दूसरी फिल्ड का कार्य सौंपे तो उसे जिम्मेदारी समझ कर बखूबी निभाना चाहिए. व्यापारियों को ग्रांहको के प्रति अच्छा व्यवहार रखना चाहिए, अन्यथा उनकी नाराज़गी व्यापार पर भारी पड़ेगी. शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए समय उपयुक्त है, लेकिन बड़ा अमाण्ट बिना वरिष्ठ की सलाह के न लगाएँ. पीठ व सिर दर्द को लेकर परेशान रहेंगे साथ ही ध्यान रहें, बिगड़ी दिनचर्या वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. पारिवारिक विवाद इस सप्ताह सुलझता हुआ दिखाई दे रहा है.

Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि का पर्व कब से हो रहा है शुरू, प्रथम दिन बन रहा है विशेष संयोग

सिंह- इस सप्ताह अपने दायित्वों को बखूबी निभाना होगा. इस दौरान पुराने ऋण चुकाने पर भी जोर देना चाहिए. ऑफिस में कार्यों को त्रुटी मुक्त करने में सफल रहेंगे जिससे की बॉस कार्यों की प्रशंसा भी करेंगे, तो वहीं दूसरी ओर मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी सफलता मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. विदेशी कंपनियों से जुड़े कारोबारियों को लाभ हो सकता है और अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो आपसी मतभेद को लेकर बचना होगा. सेहत के लेकर सप्ताह सचेत रहने वाला है, महामारी (कोरोना) को ध्यान में रखते हुए भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं अन्यथा इसकी चपेट में आ भी सकते है. घर की कीमती वस्तुओं को संभाल कर रखें.

कन्या- इस सप्ताह सकारात्मक रहते हुए कार्यों पर फोकस करना चाहिए. बेसक आपको अधिक ज्ञान है लेकिन दूसरों के सामने अपनी बौद्धिकता पर अभिमान करना यह ठीक नहीं है, इस बात का ध्यान रखें. बैंकिंग और मैनेजमेंट से जुड़े लोगों के लिये सप्ताह विशेष रूप से लाभकारी रहने वाला है. व्यापारियों को शुरुआती चार दिनों तक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, उसके बाद स्थितियाँ नॉर्मल होती चली जाएंगी. वहीं दूसरी ओर व्यापारिक मामलों में ईर्ष्यालु लोगों की संख्या बढ़ेगी. युवा वर्ग सोशल मीडिया में नकारात्मक पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए कतई प्रयोग न करें. अल्सर के रोगी परेशान रह सकते हैं. अविवाहितों के लिए अच्छे रिश्ते मिलेंगे लेकिन सप्ताह बाद ही बात को आगे बढ़ाना सही रहेगा.

तुला- इस सप्ताह आपको कुछ समय अकेले रहते हुये आत्ममंथन करना चाहिए, बिगड़े कार्यों को पुनः बनाने की योजना तैयार करें. मन में नकारात्मक ऊर्जा को स्थान न दें. यदि धन से संबंधित तनाव था वह भी कम होगा. ऑफियल कार्यों को सजगता के साथ करना होगा ग्रहों की स्थिति गलती कराने वाली चल रही है. मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र से जुड़े व्यापारियों को बड़े ऑर्डर मिलने की संभावना है, बड़े कॉर्पोरेट्स से बिजनेस में सहायता भी मिल सकती है. विद्यार्थी वर्ग समस्याओं का हल ढूंढने में सफल रहेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें तो अस्थमा रोगी बदलते मौसम की चपेट में आ सकते हैं. पेट के प्रति भी सजग रहें. मां को स्वास्थ्य के प्रति अलर्ट रहने की सलाह दें.

Malmas 2020: मलमास कब से शुरू हो रहे हैं, जानें इस मास में वर्जित कार्य 

वृश्चिक- इस सप्ताह आरम्भ में ही व्यक्तिगत चीजों को ठीक करने में फोकस्ड रहेंगे. सामाजिक गतिविधियों में सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा. सप्ताह के मध्य में कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए तैयार रहें. आईटी से जुड़े लोगों का सप्ताह शुभ रहने वाला है. जो सरकारी विभाग में कार्यरत हैं उनके प्रोमोशन की संभावना बन रही है. व्यापारियों को डील पक्की करते समय नपे-तुले शब्दों का प्रयोग करना चाहिए, अन्यथा डील कैंसिल भी हो सकती है. कार्य के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ेगी इसलिए सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें. विद्यार्थियों को परीक्षाओं में सफलता मिलेगी. सेहत में वाहन चलाते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है. कुल में कहीं से शोक समाचार की आशंका है.

धनु- इस सप्ताह आपका मनोबल कुछ बढ़ता हुआ नजर आएगा. सकारात्मक एप्रोच एक सफल व्यक्ति बनाने में काफी सहायक सिद्ध होगी. दिखावे में धन खर्च करने के चक्कर में बैंक-बैलेंस पर ध्यान देना न भूले. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों का कार्य सुचारू रूप से चलने वाला है, लॉकडाउन की वजह से जो लोग बेरोजगार हो गए थे इस सप्ताह उनको भी रोजगार मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. कपड़े के व्यापारी अच्छा लाभ कमा पाएँगे. कॉमर्स के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के नवीन अवसर मिलेंगे. हेल्थ में जो किसी प्रकार का नशा करते हैं उनको इसका त्याग तत्काल कर देना चाहिए अन्यथा गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते है. मित्रों व भाई-बहनों से संपर्क स्थापित रखें.

मकर- इस सप्ताह सुख-सुविधाओं के प्रति रुझान कम रखें, बल्कि कर्मठता के रास्ते पर चलना चाहिए. ऑफिस में कुछ बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने पर जोर दिया जाएगा. उच्चाधिकारियों का दबाव होगा, कि अधिक से अधिक कार्य करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करें. व्यापारियों को लाभ के साथ-साथ कुछ परेशानियाँ भी आ सकती हैं. वहीं सरकारी नियमों का कठोरता से पालन करें आर्थिक दण्ड मिलने की आशंका है. विद्यार्थों को ढेर सारा होम वर्क करना पड़ेगा. सेहत में शारीरिक थकान, कमजोरी अधिक रहेगी, लेकिन यह कोई रोग नहीं है ऐसी स्थिति में व्यायाम का सहारा लें. अभिभावक इस सप्ताह बच्चों की छोटी-छोटी ग़लतियों को नज़रअंदाज़ न करें, नहीं तो भविष्य में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

कुंभ- इस सप्ताह एक जुट की भावना दिमाग में रखनी चाहिए. टीम के साथ काम करने के लिए तैयार रहें, अन्य लोगों की मदद भी करनी पड़ सकती है. ऑफिशियल कार्यभार अधिक रहने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर बॉस की बातों पर कुर्तक करने से बचना चाहिए. जो लोग कारोबार करते हैं उनको वर्तमान समय को न गवांते हुए व्यापार पर फोकस करना होगा. जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी की परीक्षा के लिए दिन रात एक कर रहे हैं, उनको शुभ समाचार प्राप्त होंगे. जो लोग किसी बीमारी के चलते हॉस्पिटल में भर्ती हैं उनको अब सुधार मिलना शुरु हो जाएगा. किसी को कटु मत बोलिए साथ ही ध्यान रहें, कि पीठ पीछे सदस्यों की बुराई बिल्कुल न करें.

मीन- इस सप्ताह बहुत एक्टिव रहना होगा मानसिक रूप से ऊर्जावान रहते हुए कठिन कामों पर हाथ डालना आपके लिए उचित रहेगा. कर्मक्षेत्र में कुछ सहकर्मी कमियों को उच्चाधिकारियों के सामने प्रमुखता से रखने का प्रयास करेंगे, इसलिए विनम्रता के साथ अपने पक्ष को रखना होगा. जो लोग व्यापार के क्षेत्र में हैं उनको व्यापारिक राजनीति में सक्रिय रहना चाहिए. इसके अतिरिक्त व्यापार में स्थितियाँ सामान्य रहेगी. स्वास्थ्य की दृष्टि से पुरानी बीमारियों को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी है, अन्यथा फिर से इसकी चपेट में आ सकते हैं. पारिवारिक विवादों के चलते सुख, शांति में कुछ कमी रहेगी लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है, बस इसे सुलझाने का प्रयास करें. नाते-रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है.

Chanakya Niti: व्यक्ति की सफलता में सबसे बड़ी बाधा होती हैं ये तीन चीजें 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to