नई दिल्ली: देश में जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, उसी तेजी से संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है. पिछले 24 घंटे में अबतक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा 73 हजार मरीज ठीक हुए हैं. इससे पहले एक दिन में 70 हजार मरीज स्वस्थ हुए थे. देश में रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या एक्टिव केस से 3.5 गुणा ज्यादा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में वायरस से रिकवर हो चुके मामलों की संख्या 31 लाख 80 हजार से ज्यादा है, जो एक्टिव केस की संख्या से 3.5 गुणा ज्यादा है. एक्टिव केस की संख्या आठ लाख 62 हजार है.

3 महीने में 1 से 30 लाख मरीज रिकवर हुए
देश में तीन महीने के भीतर ही रिकवर मरीजों की संख्या एक लाख से 30 लाख तक पहुंच गई. तीन जून तक एक लाख लोग रिकवर हुए थे. इसके बाद चार सितंबर तक 30 लाख लोग रिकवर हो गए. 11 जून तक रिकवर मरीजों की संख्या 5 लाख हुई, 30 जुलाई तक 10 लाख, 10 अगस्त तक 15 लाख, 19 अगस्त तक 20 लाख, 27 अगस्त तक 25 लाख हुई.

ICMR के मुताबिक, 5 सितंबर तक कोरोना वायरस के कुल 4 करोड़ 88 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 11 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई. पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से कम है. कोरोना वायरस के 54% मामले 18 साल से 44 साल की उम्र के लोगों के हैं लेकिन कोरोना वायरस से होने वाली 51% मौतें 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को हुईं हैं.

आंध्र प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या में 14 फीसदी, कर्नाटक में 16 फीसदी, महाराष्ट्र में 7 फीसदी, तमिलनाडु में 24 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 17 फीसदी की साप्ताहिक गिरवारट देखी गई है. वहीं मौत के मामलो में आंध्र प्रदेश में 4.5 फीसदी, महाराष्ट्र में 11.5 फीसदी और तमिनलाडु में 18 फीसदी की साप्ताहिक गिरावट देखी गई है. महाराष्ट्र में पिछले तीन सप्ताह (सप्ताह के आधार पर सप्ताह) में एक्टिव मामलों में लगभग सात फीसदी की गिरावट देखी गई है. दिल्ली और कर्नाटक में मौत के मामले बढ़े हैं. दैनिक मौत मामले में दिल्ली में 50 फीसदी और कर्नाटक में 10 फीसदी की वृद्धि देखी गई है.

ये भी पढ़ें

कोरोना मामले में ब्राजील से आगे निकला भारत, दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंचा

नितिन गडकरी के मंत्रालय ने कोरोना काल में तोड़ा सड़क बनाने का रिकॉर्ड, लक्ष्य से दोगुनी सड़कें बनाई



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to