पुरुषों को भी कई तरह की त्वचा की समस्याओं से जूझना पड़ता है. मुंहासे, त्वचा का शुष्क होना, ब्लैकहेड्स या एक्सट्रा ऑयल का उत्पादन त्वचा की मुसीबतों को बढ़ाते हैं. लेकिन बहुत सारे लोगों को हेल्दी और चमकदार त्वचा के लिए स्कीन केयर की जानकारी नहीं होती है. त्वचा को साफ और आकर्षक बनाने में हेल्दी डाइट, स्कीन केयर, जीवन शैली और पर्यावरणीय कारकों कीअहम भूमिका होती है. अगर आप त्वचा पर जलन महसूस कर रहे हैं और चाहते हैं कि प्रभावी तरीके से मुकाबला किया जाए तो चंद टिप्स के जरिए समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

1. सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जानें
त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए आपको उसके प्रकार का जानना होगा. आपकी त्वचा शुष्क, ऑयली या दोनों हो सकती है. त्वचा के प्रकार जानने से स्कीन केयर उत्पाद का चुनना आसान हो जाएगा. सही उत्पाद का चुनाव कर त्वचा को चमकदार और आकर्षक बनाया जा सकता है.

2. सीटीएम
टोनिंग मॉइस्चराइजिंग और क्लीजिंग को सीटीएम कहा जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोना चाहिए. टोनिंग के लिए टोनर को अपनी स्किन के प्रकार के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा गुलाब जल से भी चेहरा धोया जा सकता है. जहां तक मॉइस्चराइजिंग की बात है तो ये ऑयली त्वचा के इस्तेमाल में सबसे उपयुक्त है. ऑयली त्वचा पर पानी आधारित मॉइस्चराइर मुफीद होगा. जबकि शुष्क त्वचा के लिए तेल आधारित गाढ़ा मॉइस्चराइर लगाना चाहिए.

3. सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करें
बहुत सारे लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में करते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसका इस्तेमाल साल भर किया जा सकता है. इस तरह आप सूर्य की किरणों से त्वचा पर पड़नेवाले प्रभाव को रोक सकते हैं.

4. पर्याप्त पानी पीएं
आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए पानी फायदेमंद है. त्वचा के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में पानी पीना जरूरी है. पानी शरीर से टॉक्सीन निकालकर त्वचा को शुद्ध करता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर त्चचा पर प्राकृतिक चमक और निखार लाया जा सकता है.

Health Tips: पुरुष खुद को इस तरह रख सकते हैं स्वस्थ, जानिए फिट रहने के सात आसान तरीके

Nutrition Week 2020: भ्रूण और प्रेग्नेंसी की चुनौतियों को इस तरह किया जा सकता है दूर, जानिए सरल उपाय



Source link

By admin

2 thoughts on “Skincare: Men Should Follow These Easy Steps To Clear Skin Problems”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to