सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग एंगल की जांच कर रहे नेशनल क्राइम ब्यूरो ने रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सुशांत सिंह राजपूत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तारी से पहले इन दोनों के घर एनसीबी की टीम ने सर्च ऑपरेशन चलाया. करीब दो-ती घंटे चले इस सर्च के दौरान एनसीबी ने शौविक और सैमुअल के इलैक्ट्रोनिक डिवाइस को कब्जे में लिया.

वहीं, सीबीआई सुशांत सिंह की मौत की वजह और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) इस केस में हुए धन शोधन मामले को लेकर जांच पड़ताल कर रही है. इन जांच पड़ताल के दौरान सुशांत सिंह राजपूत केस में आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं, जांच के एंगल में नया मोड़ आ रहा है. फिलहाल जांच जारी है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं सुशांत सिंह राजपूत केस शुरू से लेकर अबतक घटनाक्रम.

सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून 2020 की दोपहर अपने घर में मृत पाए गए थे. मुंबई पुलिस ने इसे सुसाइड करार दिया था. लोग सोशल मीडिया पर सुशांत के परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कर रहे थे. लेकिन कंगना रनौत ने वीडियो जारी कर इसे हत्या बताया और आदित्य चोपड़ा, करण जौहर जैसे मूवी माफियाओं को जिक्र करते हुए सुशांत का करियर तबाह करने और उसकी मौत का जिम्मेदार बताया.

सुशांत की पोस्टमार्टम और विसरा रिपोर्ट

इस बीच, सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई जिसमें कहा गया है कि सुशांत की मौत फांसी की वजह से दम घुटने से हुई है. इसके कई दिन बाद सुशांत कि विसरा रिपोर्ट भी आई. इसमें बताया गया है कि सुशांत की शरीर से किसी भी तरह का जहर या केमिकल नहीं मिला है. उनकी मौत दम घुटने से हुई है.

मुंबई पुलिस की जांच

कंगना रनौत के ऐसे बयान के बाद मुंबई पुलिस ने सुशांत सिंह राजपूत की पीआर मैनेजर श्रुति मोदी, सैमुअल मिरांडा, आदित्य चोपड़ा, महेश भट्ट और संजय लीला भंसाली समेत 52 लोगों के बयान दर्ज किए. पुलिस ने सुशांत के पिता का भी बयान दर्ज किया है. जिस पर हाल ही मैं विवाद भी शुरू हो गया है. उनके पिता ने कहना है कि मुंबई पुलिस ने जो बयान पब्लिक किया है, उन्होंने वैसा बयान नहीं दिया. मुंबई पुलिस ने मराठी में बयान दर्ज किया था, जिस पर हस्ताक्षर करने से उन्होंने इनकार भी किया था.

बिहार में एफआईआर

मुंबई पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं होने पर सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में 26 जुलाई 2020 को एफआईआर दर्ज करवाई. इसमें उन्होंने रिया चक्रवर्ती समेत 6 लोगों को मुख्य आरोपी बताया. उन्होंने रिया और उनके परिवार पर सुशांत सिंह को आत्महत्या के लिए उकसाने और पैसे हड़पने का आरोप लगाया. केके सिंह ने रिया पर और भी कई गंभीर आरोप थे जिनमें सुशांत के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए निकालने, उन्हें डराने-धमकाने और आर्थिक इस्तेमाल के लिए बंधक बनाने जैसे आरोप शामिल हैं.

ईडी की जांच में रिया की पॉपर्टी का खुलासा

सुशांत सिंह केस में पैसे का मामला सामने आने के बाद ईडी ने इसकी जांच करना शुरु कर दिया. इस दौरान मुख्य आरोपी रिया की लाखों की प्रॉपर्टी का खुलासा हुआ. सुशांत के बैंक बैलेंस खंगाले गए. पता चला कि सुशांत कथित तौर रिया के लिए शॉपिंग करते थे. सुशांत रिया का यूरोप टूर फाइनेंस किया था. ईडी अभी तक इस मामले में जांच कर रही है.

बिहार पुलिस-मुंबई पुलिस में टकराव

बिहार में शिकायत दर्ज होने के तुरंत बाद बिहार पुलिस की एक टीम मुंबई जाकर छानबीन करने लगी. इस टीम को लीड के करने के लिए पटना एसएसपी जब अगस्त की शुरुआत में पटना पहुंचे, तो उन्हें बीएमसी से क्वारंटीन कर दिया. यहां से बिहार पुलिस और मुंबई पुलिस के तनाव पैदा हुआ. मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह और बिहार डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे आमने-सामने हो गए. ये टकराव पब्लिक के बीच और सोशल मीडिया पर भी देखने को मिला.

बिहार सरकार की सिफारिश पर सीबीआई जांच

इधर, सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई जांच की मांग उठ रही थी. सुशांत का परिवार, बहन श्वेता सिंह कीर्ति, कंगना रनौत और शेखर सुमन जैसे कलाकार सोशल मीडिया सीबीआई जांच के लिए कैंपेन चलाए हुआ था. अंततः बिहार सरकार की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने सीबीआई जांच की मांग को स्वीकार कर लिया. लेकिन मुंबई पुलिस और सरकार इसका विरोध कर रही थी. मामला सुप्रीम कोर्ट गया और वहां, तीन सुनवाई में सीबीआई जांच करने का फैसला सुना दिया गया.

रिया चक्रवर्ती समेत इन लोगों से पूछताछ

सीबीआई की एक टीम मुंबई जाकर इस पूरे मामले की जांच कर रही है और इस दौरान कई अहम खुलासे हो रहे हैं. सीबीआई ने अब तक रिया चक्रवर्ती से चार दिन में 35 घंटे पूछताछ जबकि उनके पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती से तीन दिन में 20 घंटे से ज्यादा पूछताछ की. शौविक चक्रवर्ती से सीबीआई पूछताछ कर चुकी है. इन सबके अलावा सीबीआई ने सुशांत की मनोचिकित्सक सुसैन वॉकर से भी 9 घंटे पूछताछ की. सीबीआई ने श्रुति मोदी, दीपेश सावंत, नीरज सिंह समेत कई लोगों पूछताछ कर चुकी है और कर रही है.

KBC के सेट पर पहुंचकर बेहद खुश हैं अमिताभ बच्चन, ये तस्वीरें की शेयर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to