Tips For Glowing Skin: अलसी के बीज आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. यह आपके वजन को कम करने लेकर स्किन, बाल, पेट से जुड़ी समस्‍याओं, दिल के रोग, हार्ट ब्‍लॉकेज जैसी समस्‍याओं में भी बहुत उपयोगी साबित होते हैं. दरअसल यह बीज आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाकर आपके पाचन तंत्र को सेहतमंद रखते हैं. इसके अलावा यह आपके बालों को घना और मजबूत बनाना में भी सहायक होते हैं. अलसी के बीजों का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं जैसे- अंकुरित, भुनकर या चाय के रूप में.

फ्लैक्स सीड या अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होते हैं. यह आपको हार्ट से संबंधित बीमारियों, मधुमेह, कैंसर और स्ट्रोक से बचानें में मददगार साबित होते हैं. यह आपकी दिल की सेहत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखते हैं. साथ ही यह सूजन, पार्किंसंस रोग और अस्थमा जैसी समस्याओं में भी कारगर साबित होते हैं. यह आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अलसी के बीजों के सेवन से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए अलसी के बीजों के सेवन का तरीका
-इसके लिए आप अलसी के सूखे हुए बीजों को भूनकर एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें. फिर रोजाना सुबह उठने के बाद आप एक बड़ा चम्मच इसको चबाकर खाएं.
-आप इसके बीजों को सुखाकर पाउडर बना लें. साथ ही इसमें पीसा हुआ गुड़ भी मिलाएं. फिर रोजाना एक चम्मच इसका सेवन करें. इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ती है.
-इसके अवाला आप पांच किलो गेहूं के आटे में सौ ग्राम भुने हुए बीज मिलाएं और रोजाना इसकी चपाती बनाकर इसका सेवन करें.
-साथ ही आप अपने रोज के सभी मसालों और खाद्य पदार्थों में फ्लैक्ससीड्स भी मिला सकते हैं.

अलसी के बीजों के लड्डू बनाने की विधि
इसके लिए आप एक कप गेहूं के आटे में दो कप भुने हुए अलसी के बीज मिलाएं. फिर दो कप पिघला हुए गुड़ मिलाएं और साथ ही इसमें कुछ तिल भी मिलाएं. इसके अलावा आप इसमें अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट मिलाकर स्वादिष्ट लड्डू बना सकते हैं. इसका सेवन आप कम से कम दो-तीन हफ्ते तक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहें तो इनको सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों के ऊपर डालकर भी कर सकते हैं. इसके रोजाना सेवन से आप हेल्दी, फिट और चमकदार त्वचा पा सकते हैं.

Chanakya Niti: दूसरों की मदद करने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान करे लें, कभी नहीं होगा दुख 



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to