UP BEd JEE Result 2020 Declared: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूपी बीएड परीक्षा 2020 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल परीक्षा में बैठे हों, वे ऑफिशियल वेबसाइट जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए वेबसाइट का एड्रेस है – lkouniv.ac.in.

इस वेबसाइट पर कैंडिडेट्स को कैटेगरी, रैंक और मार्क्स सभी पता चल जाएंगे. इस बार की परीक्षा लखनऊ यूनिवर्सिटी ने आयोजित करायी थी इसलिए रिजल्ट लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है. यह बीएड परीक्षा कोरोना के माहौल में ही कंडक्ट कराई गई क्योंकि काफी इंतजार के बाद भी माहौल में परिवर्तन नहीं हुआ.

इस साल की यूपीबीएड प्रवेश परीक्षा 09 अगस्त 2020 को आयोजित हुई थी. करीब 3.5 लाख कैंडिडेट्स परीक्षा में बैठे थे. इस साल परीक्षा में बैठने वाले कुल छात्रों की संख्या पिछली बार से दोगुनी थी और जिलों की संख्या भी दोगुनी की गई थी.

कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट –

रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट्स को ये स्टेप फॉलो करने होंगे.

  • सबसे पहले लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट यानी lkouniv.ac.in पर जाएं.
  • यहां उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो UP BEd JEE Result 2020.
  • इसके बाद आपको जो कैंडिडेट्स का लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिया गया है, उसका प्रयोग करके लॉगइन करें.
  • इतना करते ही आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.
  • यहां से रिजल्ट देखें, डाउनलोड करें और चाहें तो भविष्य के लिए एक प्रिंट निकालकर भी रख सकते हैं.

अन्य जानकारियां –

रिजल्ट डिक्लेयर हो जाने के बाद कैंडिडेट्स को मार्क्स भी बता दिये जाएंगे. इस रिजल्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को स्टेट की 16 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन दिया जाएगा. मूलतः यह परीक्षा अप्रैल में आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के कारण इसे स्थगित करना पड़ा. हालात नहीं सुधरे लेकिन अगस्त में परीक्षा आयोजित कर ली गई थी. स्टूडेंट्स ने करीब तीन महीने इंतजार किया ताकि स्थितियां सुधर जाएं पर ऐसा नहीं हुआ.

Odisha Class 12 आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित, ऐसे चेक करें नतीजें    

IAS Success Story: फुल टाइम जॉब के साथ यशिनी, ऐसे बनीं UPSC टॉपर



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to