आधार कार्ड कई अहम कार्यों में काम में आता है. इसलिए आधार पर सही पता अपडेट होना बेहद जरूरी है. किराये का मकान होने पर या जॉब में ट्रांसफर हो जाने की वजह से एड्रेस चेंज हो जाता है. ऐसी स्थिति में आपको आधार में अपना पता अपडेट करा लेना चाहिए. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से एड्रेस अपडेट करा सकते हैं. आपको आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने के लिए कोई वैध एड्रेस प्रूफ देने की आवश्यकता नहीं है. इस संबंध में हाल ही में UIDAI ने ट्वीट कर बताया है.

UIDAI का कहना है यदि आप ऑनलाइन पता अपडेट करा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा अपलोड किया गया दस्तावेज़ आपके नाम पर हो. इसके साथ ही UIDAI द्वारा स्वीकृत 44 डॉक्यूमेंट की लिस्ट में शामिल होना चाहिए. इस सूची में बिजली बिल, वोटर आईडी कार्ड, बैं स्टेटमेंट या पासबुक और टेलीफोन बिल जैसे डॉक्यूमेंट शामिल हैं. आपको डॉक्यूमेंट को स्कैन करके पीडीएफ फाइल के रूप में अपलोड करना होगा.

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से रिजस्टर्ड है तो आप घर बैठे ऑनलाइन एड्रेस अपडेट कर सकते है, यहां देखें पूरा प्रोसेस

1. कार्डधारक को सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.

2. कार्डधारक को इसके बाद My Adhaar वाला टैब मिलेगा. ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब में Udate Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा विकल्प Update your address online पर क्लिक करें.

3. एक नया पेज खुलेगा, यहां Proceed to Update Address टैब पर आपको क्लिक करें.

4. अपना आधार नंबर, कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

5. आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा, ओटीपी दर्ज करें और लॉग-इन पर क्लिक करें, आपको Update address via address proof का विकल्प सिलेक्ट करना होगा.

6. इस ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद अपना नया पता दर्ज करना होगा.

7. मांगे गए डॉक्यूटमेंट की कलर फोटो क्लिक करके या स्केन करने के बाद आपको अपलोड करनी होगी, अब आपको आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी.

8. आधार अपडेट करने के आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा, अगर आपके सभी डॉक्यूमेंट ठीक हैं तो आपका आधार कार्ड पर नया पता अपडेट हो जाएगा

बता दें कि अगर आपके पास कोई डॉक्युमेंट प्रूफ नहीं है, तो भी आप एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Address Validation Letter पाने के के लिए आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़ें:

जीडीपी में 23.9% की गिरावट चिंताजनक, नौकरशाही के लिए कदम उठाने का समय-रघुराम राजन

ब्रॉड बैंड सर्विसेज में छिड़ी प्राइस वॉर, एयरटेल और जियो दोनों ने दाम घटाए





Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate to